स्वस्थ कैसे बनें

स्वस्थ बनना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें समय, वचनबद्धता और परिवर्तन की इच्छा शामिल है। हालांकि, कुछ समर्पण के साथ आप बिल्डिंग आदतों को शुरू कर सकते हैं जिनके बारे में आप अच्छा महसूस कर सकते हैं।

1.एक फिटनेस नियमित स्थापित करना

व्यायाम प्रति दिन। औपचारिक फिटनेस दिनचर्या के माध्यम से या पूरे दिन अधिक सक्रिय होने के माध्यम से अपने शरीर को व्यायाम करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। नियमित व्यायाम स्वस्थ शरीर और दिमाग की ओर सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है, जिसमें अल्जाइमर, टाइप 2 मधुमेह, और कुछ प्रकार के कैंसर के कम जोखिम जैसे असंख्य लाभ होते हैं।

  • आपको हर दिन शारीरिक गतिविधि के कुछ प्रकार के लिए प्रयास करना चाहिए। आपको जरूरी नहीं कि जिम में सप्ताह में सात दिन मारा जाए। बस रोजाना कम से कम 20 या 30 मिनट सक्रिय होने के अवसरों की तलाश करें, जैसे पार्किंग दूर या ड्राइविंग के बजाए कहीं चलने का विकल्प, लिफ्ट की बजाय सीढ़ियां लेना, अपने कुत्ते को लंबी सैर के लिए ले जाना आदि। आप अभी भी दैनिक मध्यम अभ्यास के माध्यम से बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें
  • एक ऐसी गतिविधि चुनें जो सुविधाजनक है और आप आनंद लेते हैं। यदि आप लंबी सैर करते हैं, तो अपने कुत्ते को हर रात 30 मिनट की पैदल दूरी पर ले जाएं। यदि आप बाइकिंग पसंद करते हैं, तो ड्राइविंग के बजाए प्रत्येक दिन काम करने के लिए बाइकिंग पर विचार करें। एरोबिक कक्षाओं, डांस, व्यायाम, या उच्च तीव्रता प्रशिक्षण का प्रयास करें।

अपने ध्येय वजन तक पहुंचें। बहुत अधिक या बहुत कम शरीर चरबी लेना हमारे स्वास्थ्य को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है। कम वजन होने से आपके स्वास्थ्य के लिए भी ध्येय नहीं है। अपने फ्रेम और ऊंचाई के लिए एक आरामदायक और स्वस्थ संतुलन खोजना महत्वपूर्ण है। मार्गदर्शन के लिए अपने डॉक्टर से बात करें कि आप उस स्पेक्ट्रम पर कहां गिरते हैं।

  • एक उपकरण जो यह निर्धारित कर सकता है कि आपको बीएमआई की खोज करके वजन कम करने की आवश्यकता है या नहीं। यह आपकी ऊंचाई और वजन के आधार पर एक गणना है और यदि आप प्राप्त करने या खोने की आवश्यकता है तो आप यह जानने के लिए ऑनलाइन बीएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। आपका बीएमआई 5 और 24.9 के बीच होना चाहिए। 18.5 से कम कुछ भी कम वजन माना जाता है। 24.9 से अधिक कुछ भी अधिक वजन माना जाता है। 30 से अधिक बीएमआई मोटापे से ग्रस्त माना जाता है। ध्यान रखें कि बीएमआई हमेशा एक सटीक संकेतक नहीं होता है (यदि आप बहुत छोटे और बहुत मांसपेशी हैं, उदाहरण के लिए, आपका बीएमआई खराब हो सकता है), तो सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से बात भी करें।
  • यदि आप अधिक वजन या कम वजन रखते हैं, तो अपने डॉक्टर से वजन घटाने या वजन बढ़ाने की योजना के बारे में बात करें। आप हर दिन उपभोग करने से अधिक या कम कैलोरी खाने से वजन कम या खो देते हैं। खाद्य लेबल और ऑनलाइन पोषण कैलकुलेटर आपके भोजन में कैलोरी की मात्रा का आकलन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए भी कर सकते हैं कि आपकी ऊंचाई और वजन पर विचार करने के लिए दी गई गतिविधि कितनी कैलोरी जलती है।
  • अधिक वजन या कम वजन होने पर आपके शरीर के लिए स्वस्थ नहीं है, यह आपके आहार में बहुत अचानक या कठोर परिवर्तन करने के लिए भी अस्वास्थ्यकर है। याद रखें कि आपके लिए सुरक्षित और स्वस्थ होने के लिए वजन बढ़ाने और हानि दोनों को आपके आहार और व्यायाम नियमित में धीमी, क्रमिक और लगातार परिवर्तन की आवश्यकता होती है।

अपने सभी मांसपेशियों के समूहों का प्रयोग करें। बहुत से लोग विशेष रूप से कार्डियो स्वास्थ्य (दौड़ना, बाइकिंग इत्यादि) या वजन प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं। हालांकि, वास्तव में स्वस्थ शरीर को मांसपेशियों के दोनों सेटों का प्रयोग करने की आवश्यकता होती है।

  • न केवल कई अलग-अलग गतिविधियां करने से आपकी सभी मांसपेशियां काम करती हैं (जो चोट को रोकने में मदद कर सकती हैं), यह आपको ऊबने से भी बचाती है। अपने दिनचर्या में एरोबिक और ताकत प्रशिक्षण कसरत शामिल करें।
  • 150 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि या साप्ताहिक गतिविधि के 75 मिनट के लिए लक्ष्य रखें। मध्यम एरोबिक गतिविधि में चलने या हल्की साइकलिंग जैसी चीजें शामिल होंगी। जोरदार गतिविधि में जॉगिंग, दौड़ना और तीव्र साइकिल चलाना जैसी चीजें शामिल होंगी।
  • आपको सप्ताह में दो बार ताकत प्रशिक्षण शामिल करना चाहिए। शक्ति प्रशिक्षण वजन बढ़ाने या पिलेट्स जैसी गतिविधियों में शामिल होने के रूप में आ सकता है, जो आपको कोर शरीर की मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने के लिए वजन के रूप में आपके शरीर का उपयोग करने के लिए मजबूर करता है।

अभ्यास करते समय सावधानी बरतें। जबकि स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम आवश्यक है, यदि आप कुछ सावधानी बरतें और सही तरीके से व्यायाम न करें, तो आप अपने शरीर को चोटों के लिए जोखिम में डाल दें। सुनिश्चित करें कि काम करते समय आप अपने शरीर का सम्मान करते हैं।

  • एक फिटनेस दिनचर्या में आसानी। सप्ताह में पांच दिन जिम में काम करने के लिए आसन्न जीवनशैली से जाने की कोशिश न करें। खुद को छोटे फिटनेस लक्ष्यों को दें, जैसे प्रति दिन कुछ निश्चित कदम उठाना, या आधा मील चलाना, फिर एक मील, फिर दो मील।
  • हाइड्रेटेड रहना। आपको अपने पूरे कसरत में पानी पिना चाहिए। निर्जलित होने से आपके पसीने के सत्र में चक्कर आना या सिरदर्द हो सकता है।
  • ताकत प्रशिक्षण कसरत के बीच एक आराम दिन है।
  • एक फिटनेस पार्टनर प्राप्त करें। किसी को स्थानीय जिम में समूह फिटनेस कक्षाओं के साथ चलने या जॉग करने या ले जाने के लिए प्रेरक हो सकता है। यह आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ प्रदान करके भी मदद कर सकता है जो आप जानते हैं कि आप इसे अधिक से अधिक संकेतों के लिए देख सकते हैं।
  1. स्वस्थ भोजन

अपने आहार का मूल्यांकन करें। एक स्वस्थ जीवनशैली की ओर काम करने के शुरुआती चरणों में, आपको यह आकलन करना चाहिए कि आप वर्तमान में क्या खा रहे हैं। यदि आप किसी भी अस्वास्थ्यकर आदतों को देखते हैं, तो अपने आहार में बदलाव करने का प्रयास करें।

  • एक भोजन डायरी रखें। एक हफ्ते के लिए, आप जो भी खाना खाते हैं उसे लिखें। myfitnesspal.com जैसी वेबसाइटें खाद्य पदार्थों को लॉगिंग और कैलोरी का ट्रैक रखने के लिए निःशुल्क टेम्पलेट प्रदान करती हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके ताकत और कमजोरियों के क्षेत्र क्या हैं ताकि आप जहां आवश्यक हो वहां सुधार कर सकें।
  • आप कितनी कैलोरी खा रहे हैं इसका एक अजीब अर्थ प्राप्त करें। महिलाओं को एक दिन में लगभग 1,800 से 2,000 कैलोरी की आवश्यकता होती है। पुरुषों को 2,400 से 2,600 की जरूरत है। हालांकि, ये स्तर आसन्न वयस्कों के लिए हैं। यदि आप अधिक सक्रिय हैं, तो आपको अधिक कैलोरी का उपभोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

एक स्वस्थ आहार अपनाने। एक सप्ताह के लिए भोजन लॉग रखने के बाद, अपने आहार में समायोजन करें। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको सबसे स्वस्थ भोजन मिल रहा हैं।

  • पूरे दिन हर भोजन में, आपकी प्लेट का आधा पौधे-आधारित होना चाहिए, जैसे फल और सब्जियां, और जितनी कम संभव हो सके संसाधित हो। दूसरे शब्दों में, बेकार फल और सब्जियां ध्येय हैं।
  • चिकन स्तन या टोफू, डेयरी और पूरे अनाज जैसे दुबला प्रोटीन के साथ अपने भोजन और स्नैक्स को बाहर निकालें। याद रखें कि एक स्वस्थ आहार विविधता के बारे में है: आपके शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से कार्य करने की आवश्यकता होती है, और हर दिन एक ही खाद्य पदार्थों का एक ब्लेंड डाइट खाने (यहां तक ​​कि यदि वे स्वस्थ भोजन भी हैं) इन पोषक तत्वों को प्रदान नहीं करेंगे।
  • आपके लिए सभी चरबी खराब नहीं हैं। अच्छी चरबी तेल की मछली जैसे सामन और ट्यूना, एवोकैडो, और जैतून का तेल में पाया जा सकता है। ये एक संतुलित आहार और उचित मस्तिष्क कार्य करने के लिए आवश्यक हैं।
  • स्वस्थ भोजन खाने के आदी होने में आपके शरीर को कुछ दिन या सप्ताह लग सकते हैं। कैफीन, carbs, शराब, और चीनी जैसे कुछ खाद्य पदार्थ नशे की लत हैं और सिरदर्द या मनोदशा जैसे वापसी के लक्षण पैदा कर सकते हैं।

पानी पिएं। भले ही हमारे शरीर अधिकतर पानी से बने होते हैं, अधिकांश अमेरिकियों पूरे दिन पर्याप्त पानी का उपभोग नहीं करते हैं। अधिक पानी पीना आपके समग्र स्वास्थ्य में मदद कर सकता है और थकान, भूख पेंग, और निर्जलीकरण के अन्य लक्षणों को कम कर सकता है।

  • यह एक आम गलतफहमी है कि आपको एक दिन में आठ गिलास पानी पीना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को दिन की जरूरत पड़ने वाले पानी की मात्रा शरीर के आकार, गतिविधि स्तर और जलवायु के आधार पर भिन्न होती है। आम तौर पर, यह गणना करने के लिए कि एक शांत वातावरण में आपके शरीर को कितने पानी की जरूरत है, अपना वजन आधा में विभाजित करें। एक डेस्क पाउंड व्यक्ति को डेस्क पर काम करने या टीवी देखने जैसी चीजें करते समय एक दिन में लगभग 100 औंस की आवश्यकता होती है। यदि आप अधिक सक्रिय हैं, या गर्म वातावरण में रहते हैं, तो आपको अपने शरीर के वजन के आधे से ज्यादा की आवश्यकता हो सकती है।
  • कॉफी और चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय भी पानी के कुल सेवन की ओर गिनते हैं, लेकिन इन्हें आपके तरल पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।

मीठापेय बदलें। सोडा, रस, या मादक पेय कैलोरी और चीनी पर भारी हैं लेकिन पोषण पर कम हैं। यदि आप स्वस्थ होना चाहते हैं तो इन्हें आपके आहार से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

  • यदि आप सादे पानी के स्वाद का आनंद नहीं लेते हैं, तो डीकाफिनेटेड चाय पीएं या अपने पानी में 100% रस जोड़ें। आप इन्फ्यूज्ड पानी बनाने का भी प्रयास कर सकते हैं: बर्फ के पानी का पिचर बनाएं और विभिन्न प्रकार के कटा हुआ ताजे फल या यहां तक ​​कि जड़ी-बूटियों जैसे रोसमेरी या टकसाल डाल दें। यह अनिवार्य रूप से एक हल्की हर्बल चाय है।

नाश्ता करें। शोध से पता चला है कि जो लोग नाश्ते छोड़ते हैं वे दिन के बाकी हिस्सों में ज्यादा भोजन करते हैं। तो, अपनी भूख को रोकने के लिए, दिन के पहले भोजन को न छोड़ें।

  • कई अमेरिकी डोनट्स, वेफल्स, या अनाज जैसे कार्बो-भारी नाश्ते खाते हैं, जो कैलोरी में उच्च हो सकते हैं लेकिन पोषण में कम हो सकते हैं। इन प्रकार के नाश्ते आपको पूरी तरह से महसूस नहीं करेंगे। इसके बजाय, फल के साथ अंडे या एक मीठा दही जैसे प्रोटीन का चयन करें, और लोफेट दूध, ताजा नारंगी का रस, चाय, या काली कॉफी (चीनी और क्रीम जोड़ने से बचें)।

नियमित, नियोजित समय पर खाओ। नियमित रूप से निर्धारित भोजन पर दिन में तीन बार कैलोरी की एक विशिष्ट मात्रा की अपेक्षा करने के लिए अपने शरीर को प्रशिक्षित करें। यदि आपको लगता है कि आप दोपहर या मध्य-सुबह में भूख महसूस करते हैं, तो छोटे भोजन को अधिक बार खाने का प्रयास करें। पूरे दिन बेवकूफ़ खाना खाने या देर रात के स्नैक्स खाने से बचें।

  • यदि आप सही करते हैं तो स्नैकिंग आपके लिए बुरा नहीं है। वास्तव में, दिन भर चराई जैसे दही, नट, या स्ट्रिंग पनीर जैसे स्वस्थ स्नैक्स आपको बाद में वंचित और अतिसंवेदनशील महसूस कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि यह सब संयम में है और आप अपने कैलोरी सेवन का ट्रैक रखते हैं, क्योंकि गलती से इसे अधिक करना आसान हो सकता है।
  1. अपना जीवन शैली बदलना

धूम्रपान छोड़ने। धूम्रपान सीधे फेफड़ों और मुंह के कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, और गले, पैनक्रिया और मूत्राशय के कैंसर से संबंधित है। धूम्रपान करने वाले वास्तव में स्वस्थ व्यक्ति होने के लिए असंभव है। अगर आप इसे अपने आप नहीं कर सकते हैं तो छोड़ने में मदद लें।

  • धूम्रपान छोड़ने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। वह आपको एक उपचार कार्यक्रम बनाने में मदद करने में सक्षम हो सकता है।
  • धूम्रपान छोड़ने पर आपको समर्थन लेना चाहिए। अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से अपने फैसले का समर्थन करने के लिए कहें। यदि आप धूम्रपान करने वाले लोगों को जानते हैं, तो अनुरोध करें कि वे आपके सामने ऐसा न करें। आप एक समर्थन समूह में शामिल होने पर भी विचार करना चाहेंगे।

सुरक्षित सेक्स है। खतरनाक यौन व्यवहार में शामिल होने से आप अवांछित गर्भधारण के साथ-साथ यौन संक्रमित बीमारियों के लिए जोखिम में पड़ जाते हैं। सेक्स करते समय सुरक्षा का उपयोग करें और उन भागीदारों के साथ सोने से बचें जिन्हें आप नहीं जानते हैं।

  • लेटेक्स कंडोम एसटीडी अनुबंध करने के जोखिम को बहुत कम कर सकता है। अगर आप अपने साथी की स्थिति नहीं जानते हैं, तो सेक्स के दौरान हमेशा कंडोम का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप समाप्ति तिथि जांचें और आँसू की जांच करें।
  • यदि आप यौन सक्रिय हैं और एक समान संबंध में नहीं हैं, तो नियमित रूप से एसटीडी के लिए स्क्रीनिंग प्राप्त करें। एक पूर्ण पैनल एसटीडी परीक्षण के लिए कम से कम हर छह महीने अपने डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट करें। यदि आप अपने नियमित डॉक्टर के पास असहज हैं, तो कई मुफ्त क्लीनिक हैं जो एसटीडी स्क्रीनिंग प्रदान करते हैं।
  • कई एसटीडी एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज योग्य हैं; हालांकि, अगर वे इलाज न किए गए लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो वे बांझपन जैसी गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। एसटीडी जो आम और इलाज योग्य हैं क्लैमिडिया, गोनोरिया और सिफलिस हैं। कुछ एसटीडी जो इलाज योग्य नहीं हैं लेकिन कोई भी हर्पस, एचआईवी और जननांग मौसा के साथ रह सकता है। अधिकांश एसटीडी के पास कोई लक्षण नहीं है, इसलिए यह जानने का एकमात्र तरीका है कि कुछ गलत है या नहीं।

मदिरा पानपीना बंद करो। मदिरा पान पीने से आपके समग्र स्वास्थ्य पर बहुत सारे नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। आपको केवल संयम में पीने का प्रयास करना चाहिए। एक रात में तीन से अधिक पेय होने के कारण भारी पीना माना जाता है। भारी पीने, विशेष रूप से नियमित आधार पर, कैंसर, दिल की विफलता और स्ट्रोक सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि आप पीते हैं, तो रात में केवल दो पेय होते हैं।

  • पीने के लिए दबाव महसूस मत करो। मदिरा पान पीने एक आम पिछला समय है, खासकर युवा लोगों के लिए, लेकिन अपने स्वास्थ्य को याद रखने की कोशिश करें। पीने के लिए बिल्कुल कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है। यदि आप एक सामाजिक परिस्थिति में हैं जहां लोग भारी पी रहे हैं, तो अल्कोहल के बजाय सोडा की तरह कुछ लें।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि महिला प्रतिदिन एक पेय या उससे कम रहें और पुरुषों में प्रति दिन दो पेय या कम हो।
  • यदि आप एक सप्ताह में कुछ से अधिक पेय का उपभोग करते हैं, तो यह मान लें कि आपको पीने की समस्या हो सकती है और अल्कोहलिक्स बेनामी में शामिल हो सकते हैं या अल्कोहलिक्स बेनामी के बिना पीने से बाहर निकल सकते हैं।

अपने चिंतित विचारों को साफ़ करें। तनाव और चिंता न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य पर एक टोल ले सकती है। वे आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं। घुसपैठ, चिंतित विचारों को नियंत्रित करने और अपनी परेशानियों से दूर रहने के लिए कुछ रणनीतियों को जानें।

  • अपने आप को परेशान करने के बारे में सोचने की अनुमति देकर अपनी चिंताओं का सामना करें, यह निर्धारित करें कि स्थिति पर आपके पास कितना नियंत्रण है, और फिर किसी भी चीज के बारे में चिंताओं को दूर करें जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए ध्यान का अभ्यास करने पर विचार करें। ध्यान आपके विचारों को साफ़ करने का एक सचेत तरीका है, अक्सर आपके श्वास या अन्य शारीरिक संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करके और अन्य विचारों को आपके दिमाग में निवास करने की इजाजत नहीं देता है।
  • यदि आपको चिंताजनक विचारों को नियंत्रित करने में पुरानी समस्या है, तो चिकित्सक को देखने पर विचार करें। आप एक अंतर्निहित चिंता विकार हो सकता है।

सकारात्मक सोच। नकारात्मक परिस्थितियों में नकारात्मक या रोचक संभावित परिस्थितियों पर रहने के बजाय, दी गई स्थितियों में सकारात्मक ध्यान केंद्रित करके, आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं: अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग सकारात्मक सोचते हैं वे बीमारी से लड़ सकते हैं जैसे ठंड और हृदय रोग बीमारी से लड़ सकते हैं जो सोचते हैं नकारात्मक।

  • सोचने के नकारात्मक विचारों को जीवन भर में रखना मुश्किल हो सकता है। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करें जो आप चिंता करते हैं या आपको परेशान करते हैं। हर बार जब आप एक नकारात्मक विचार सोचना शुरू करते हैं – चाहे यह चिंता हो कि आपका मालिक आपकी रिपोर्ट या किसी अन्य व्यक्ति की उपस्थिति की मानसिक आलोचना पसंद नहीं करेगा – उस विचार को दो चीजों के साथ प्रतिस्थापित करें, जिसके लिए आप उस पल में आभारी हैं।

त्वरित सारांश

स्वस्थ होने के लिए, काम पर सीढ़ियों का उपयोग करने या अपने कुत्ते को लंबी सैर के लिए ले जाने जैसी चीजों को करके अपने दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का प्रयास करें। इसके अलावा, हर दिन अधिक फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें और शर्करा जंक फूड पर वापस कटौती करें। भारोत्तोलन की तरह, कार्डिंग अभ्यास, जैसे जॉगिंग और ताकत अभ्यास दोनों करने का लक्ष्य रखें, यदि संभव हो तो सप्ताह में कई बार। आप रोजाना अधिक पानी पीकर और शर्करा के सोडा और रस के सेवन को सीमित करके स्वस्थ भी हो सकते हैं।

टिप्स

  • जब आप अपने शरीर को आराम की मांग करते हैं, तो इसे सुनें। शरीर अच्छी तरह से मरम्मत करने के लिए सुसज्जित है बशर्ते हम सुनें और उसका ख्याल रखें।
  • अन्य बीमारियों के साथ कैंसर, हृदय रोग, एथेरोस्क्लेरोसिस से जुड़े मुक्त कणों से लड़ने के लिए एंटीऑक्सीडेंट का सेवन बढ़ाएं।
  • याद रखें कि आजीवन स्वास्थ्य के लिए रोकथाम महत्वपूर्ण है।

चेतावनी

  • किसी भी नई फिटनेस या आहार को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • लगातार स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जिन्हें आहार और व्यायाम में बदलावों के साथ संबोधित नहीं किया जा सकता है, अपने डॉक्टर को देखना सुनिश्चित करें; यह अंतर्निहित स्थिति का संकेत हो सकता है। आपको चिंता करने वाले संकेतों या लक्षणों को कभी नज़रअंदाज़ करें।
  • अपने सिस्टम को जबरदस्त करने से बचने के लिए धीरे-धीरे नए दिनचर्या को शामिल करना सुनिश्चित करें।