Android स्मार्टफोन कैसे तेजी से चलाना

अपने Android को जल्दी से चलने के लिए, आप पुराने ऐप्स और फ़ाइलों को हटाना चाहेंगे जिन्हें आप शायद ही कभी नहीं करते हैं। ऐप कैश ह्टाना करने से बहुत सारी जगह खाली हो सकती है और आपके फोन के प्रदर्शन में सुधार हो सकता है। यदि आपका डिवाइस चित्रों से भरा हुआ है, तो उन्हें कंप्यूटर पर स्थानांतरित करना सुरक्षित रूप से उन्हें वापस सुरक्षित करने का सबसे तेज़ तरीका हो सकता है या आप उन्हें अपने संग्रहण को खाली करने के लिए अपने ड्राइव पर भी अपलोड कर सकते हैं। अंत में, आप फ़ैक्टरी रीसेट कर सकते हैं और डिवाइस को अपने मूल प्रदर्शन में पुनर्स्थापित कर सकते हैं, इससे आपका ऐप डेटा मिटा देता है और आपकी सेटिंग्स रीसेट हो जाएगी। बस अपनी व्यक्तिगत फाइलों का बैकअप लेना सुनिश्चित करें

  • पुराने ऐप्स अनइंस्टॉल करना

सेटिंग्स ऐप तलाश करें। आप इसे अपने होम स्क्रीन के नीचे ग्रिड तलाश करके अपने ऐप ड्रॉवर में पा सकते हैं। आप आमतौर पर अधिसूचना पैनल से सेटिंग्स तक पहुंच सकते हैं।

ऐप्स या एप्लिकेशन मैनेजर तलाश करें।

सभी टैब पर स्विच करें। यह आपके डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स प्रदर्शित करेगा।

उन ऐप्स को ढूंढने के लिए सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। जिन ऐप्स को आप लंबे समय से जानते हैं, वे आपके डिवाइस को धीमा कर, पृष्ठभूमि में चल रहे हैं और पृष्ठभूमि में चल रहे हैं। आपको सूची में प्रविष्टि के आगे प्रत्येक ऐप लेने की जगह दिखाई देगी।

Android के कुछ संस्करण आपको ⋮बटन तलाश करके आकार के अनुसार क्रमबद्ध करने की अनुमति देते हैं।

एक ऐप तलाश करें जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं।

अनइंस्टॉल करें बटन तलाश करें। यदि यह बटन उपलब्ध नहीं है, तो ऐप की संभावना पहले से इंस्टॉल हो गई थी और पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है।

यदि आप अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं तो अक्षम या बंद करें तलाश करें। आपको पहले “अनइंस्टॉल अपडेट” तलाश करना पड़ सकता है।

किसी अन्य ऐप के लिए दोहराएं जिसे आप निकालना चाहते हैं। जितना अधिक ऐप आप हटा सकते हैं, आपके फोन में जितनी अधिक जगह होगी। इससे बेहतर प्रदर्शन होगा।

  • पुरानी फाइलों को ह्टाना करना

 

ऐप सूची बटन तलाश करें। यह आपकी होम स्क्रीन के नीचे ग्रिड है।

डाउनलोड तलाश करें।

ट्रैश बटन तलाश करें। इस स्क्रीन का लेआउट आपके डिवाइस के आधार पर अलग-अलग होगा, लेकिन आमतौर पर एक ट्रैशकेन बटन या डिलीट बटन होता है जिसे आप स्क्रीन के शीर्ष पर तलाश कर सकते हैं।

प्रत्येक फ़ाइल को तलाश करें जिसे आप हटाना चाहते हैं। प्रत्येक फ़ाइल जिसे आप हटाना चाहते हैं उसके पास एक चेकमार्क होगा।

ह्टाना यातलाश करें।

डाउनलोड की गई फाइलों को हटाएं बॉक्स को चेक करें।

ह्टानातलाश करें।

  • अपने गुप्त भंडारह्टाना करना

 

सेटिंग्स ऐप तलाश करें। आपको यह आपके सभी ऐप्स की सूची में मिल जाएगा

स्टोरेज और यूएसबी तलाश करें। इसे सिर्फ स्टोरेज लेबल किया जा सकता है।

कैश किए गए डेटा तलाश करें।

ठीक तलाश करें। यह आपके डिवाइस पर सभी ऐप कैश डेटा ह्टा कर देगा। जब आप उन्हें अगली बार लॉन्च करेंगे तो आपको अपने ऐप्स में फिर से साइन इन करना होगा।

  • चित्रों को स्थानांतरित करना और निकालना (विंडोज़)

 

अपने Android डिवाइस को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें।

यदि आपके पास मशीन है, तो ट्रांसफरिंग और रीमूइंग पिक्चर्स देखें।

Android स्क्रीन के शीर्ष से नीचे स्वाइप करें।

यूएसबी अधिसूचना तलाश करें।

फ़ाइल स्थानांतरण या एमटीपी का चयन करें।

कंप्यूटर / यह पीसी विंडो खोलें। आप स्टार्ट मेनू में फ़ोल्डर या कंप्यूटर बटन पर क्लिक कर सकते हैं, या विन + ई दबा सकते हैं।

अपने Android डिवाइस पर राइट-क्लिक करें।

चित्र और वीडियो आयात करें पर क्लिक करें।

अधिक विकल्प लिंक पर क्लिक करें।

बॉक्स आयात करने के बाद हटाएं फाइलों की जांच करें।

ओके पर क्लिक करें।

रेडियो बटन अब सभी आइटम आयात करें पर क्लिक करें।

फ़ोल्डर के लिए एक नाम दर्ज करें।

आयात पर क्लिक करें। तस्वीरें आपके कंप्यूटर पर प्रतिलिपि बनाना शुरू कर देंगे, और फिर आपके डिवाइस से हटा दी जाएंगी।

तस्वीरों को स्थानांतरित करने के बाद अपने Android को डिस्कनेक्ट करें।

फ़ोटो खोजने के लिए अपने कंप्यूटर पर चित्र फ़ोल्डर खोलें।

  • चित्रों को स्थानांतरित करना और निकालना

 

अपने Android डिवाइस को अपने मशीन से कनेक्ट करें।

Android स्क्रीन के शीर्ष से नीचे स्वाइप करें।

यूएसबी कनेक्शन विकल्प तलाश करें।

फोटो स्थानांतरण तलाश करें।

अपने मशीन पर जाओ मेनू पर क्लिक करें।

एप्लिकेशन पर क्लिक करें।

छवि कैप्चर पर डबल-क्लिक करें।

डिवाइस मेनू में अपने Android डिवाइस पर क्लिक करें।

निचले बाएं कोने में तीर पर क्लिक करें।

आयात बॉक्स के बाद हटाएं पर क्लिक करें।

सभी बटन आयात करें पर क्लिक करें। आपके Android डिवाइस पर चित्रों को आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, और फिर आपके Android के स्टोरेज से स्वचालित रूप से हटा दिया जाएगा।

  • फैक्टरी रीसेटिंग

 

अपने संपर्कों का बैकअप लें। अगर आप अपने Android पर Google खाते से साइन इन हैं, तो आपके संपर्कों को स्वचालित रूप से आपके Google खाते से समन्वयित किया जाना चाहिए। आप contact.google.com पर अपने Google संपर्कों की जांच कर सकते हैं। यदि आपके पास संपर्क हैं तो आपको मैन्युअल रूप से बैक अप लेने की आवश्यकता है, अपने Google खाते में अपने Android संपर्कों का बैकअप लें।

आपको जिस भी फाइल की आवश्यकता हो, उसे सहेजें। जब आप फ़ैक्टरी रीसेट करते हैं, तो आपका सभी डेटा मिटा दिया जाएगा। अगर आपके पास अपने Android पर फाइलें हैं जिन्हें आपको रखने की ज़रूरत है, तो अपने Android को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें और फ़ाइलों को सुरक्षित रखरखाव के लिए स्थानांतरित करें। विस्तृत निर्देशों के लिए एक सेल फोन और कंप्यूटर के बीच स्थानांतरण डेटा देखें।

अपने Android पर सेटिंग्स एप तलाश करें। एक बार आपका डेटा सुरक्षित रूप से बैक अप लेने के बाद, आप रीसेट प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

व्यक्तिगत टैब तलाश करें (यदि लागू हो)। कुछ Android डिवाइस, विशेष रूप से सैमसंग डिवाइस, आपको रीसेट विकल्पों को खोजने के लिए व्यक्तिगत अनुभाग में स्विच करने की आवश्यकता होगी।

बैकअप तलाश करें और रीसेट करें।

फैक्टरी डेटा रीसेट तलाश करें।

फ़ोन रीसेट करें तलाश करें।

प्रतीक्षा करें जब आपका डिवाइस रीसेट हो।

डिवाइस सेटअप प्रक्रिया शुरू करें।

संकेत मिलने पर अपने Google खाते से साइन इन करें। यह आपके संपर्कों और सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करेगा, साथ ही साथ आपकी Google Play Store ऐप खरीद और डाउनलोड भी करेगा।

  • टिप्स

 

उन ऐप्स से बचें जो आपके फोन को तेज़ करने का दावा करते हैं। अपने डिवाइस पर स्टोरेज को साफ करने के लिए जिन ऐप्स की आपको आवश्यकता नहीं है, उन्हें हटाने के लिए, आप जितनी जल्दी हो सके अपने Android को चालू रखेंगे।

डिवाइस की उम्र के रूप में, वे नवीनतम ऐप्स के साथ नहीं रह पाएंगे, भले ही आपका डिवाइस शीर्ष आकार में हो। यदि आपका Android डिवाइस 3-4 साल से बड़ा है और आप फेसबुक और स्नैपचैट जैसे ऐप्स का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको कई प्रदर्शन समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

आपके फोन की रैम (यादृच्छिक एक्सेस मेमोरी) आपके फोन की प्रसंस्करण रखती है। इसलिए, आपके फोन की रैम जितनी बड़ी गीगाबाइट है, उतनी आसान यह काम करेगी।