कैसे कैंसर से बचें

कैंसर से निदान होने के लिए यह एक डरावनी चीज है। बहुत से लोगों ने इस बीमारी के लिए दोस्तों या परिवार को खो दिया है। हालांकि, पहले और अधिक सटीक निदान और अधिक प्रभावी उपचार के कारण लोगों की बढ़ती संख्या कैंसर से बचती है।कैंसर के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले मुख्य चिकित्सा उपचार सर्जरी, कीमोथेरेपी, प्रसारण चिकित्सा, लक्षित थेरेपी और इम्यूनोथेरेपी हैं। अन्य कारक जो जीवित कैंसर के अपने बाधाओं में सुधार करते हैं, उनमें एक अच्छा आहार, नियमित शारीरिक गतिविधि, एक देखभाल सहायता नेटवर्क और सकारात्मक दृष्टिकोण शामिल है।अच्छी चिकित्सा देखभाल, आत्म-देखभाल और दूसरों के समर्थन के साथ, आप कैंसर से बचने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

1.चिकित्सा उपचार विकल्पों की खोज

एक जीवित ऊतकों की जांचके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। कैंसर की कोशिकाएं मौजूद हैं या नहीं, यह देखने के लिए कुछ प्रकार के कैंसर (प्रोस्टेट, स्तन, लिम्फोमा उदाहरणों के लिए) को नाबालिग जीवित ऊतकों की जांच  प्रक्रिया (एक लंबी सुई के साथ ऊतक नमूना लेना) का सबसे अच्छा निदान किया जाता है।एक जीवित ऊतकों की जांच  को डायग्नोस्टिक सर्जरी माना जाता है – यह देखने के लिए कि क्या कैंसर की कोशिकाओं का पता लगाया जा सकता है।

  • जीवित ऊतकों की जांच न केवल शरीर के कुछ इलाकों में कैंसर की कोशिकाएं मौजूद हैं, बल्कि वे आपके डॉक्टर को कैंसर के प्रकार और आक्रामकता की सामान्य डिग्री भी दे सकते हैं।
  • एक जीवित ऊतकों की जांच प्रक्रिया किसी भी तरह के संक्रमण के लिए गंभीर रूप से कम जोखिम है, लेकिन चोट लगाना, कोमलता (कुछ दिनों या उससे अधिक के लिए) और मामूली रक्तस्राव आम साइड इफेक्ट्स हैं।

अपने डॉक्टर के साथ उपचारात्मक और निवारक सर्जरी पर चर्चा करें। त्वचा के स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा जैसे कुछ प्रकार के कैंसर को पूरी तरह से हटाया जा सकता है और सर्जरी के साथ ठीक किया जा सकता है – इसलिए इसे उपचारात्मक सर्जरी के रूप में जाना जाता है।हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि अधिकांश प्रकार के कैंसर को सर्जरी के माध्यम से पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है क्योंकि कैंसर की कोशिकाएं अक्सर पूरे शरीर में फैली होती हैं, जिसे मेटास्टेसिस कहा जाता है।

  • एक कैंसर ट्यूमर को हटाने का सबसे अच्छा समय रक्त के माध्यम से अन्य साइटों में फैल जाने से पहले शुरुआती चरणों में होता है।
  • कैंसर के किसी भी संकेत को न दिखाए जाने के बावजूद ऊतक (जैसे स्तन) को हटाने के लिए निवारक (प्रोफेलेक्टिक) सर्जरी की जाती है।

प्रसारण चिकित्सा के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। प्रसारण चिकित्सा कोशिकाओं में जीन (डीएनए) को बदलकर शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों में कैंसर की कोशिकाओं को मारने या क्षति पहुंचाने के लिए उच्च ऊर्जा वाली एक्स-किरणों का उपयोग करती है।यह कैंसर के लिए सबसे आम उपचार है (स्वयं या अन्य उपचारों के संयोजन में)। प्रसारण दूसरों के बीच लिम्फोमा, फेफड़ों के कैंसर और विभिन्न त्वचा कैंसर के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है।

  • प्रसारण चिकित्सा हमेशा कैंसर कोशिकाओं को हमेशा मार नहीं देती है। इसके बजाय, कैंसर कोशिकाओं के मरने शुरू होने में कई दिनों या उपचार का समय लग सकता है।
  • प्रसारण उपचार समाप्त होने के महीनों के लिए कैंसर कोशिकाएं मरना जारी रख सकती हैं।
  • प्रसारण स्वस्थ ऊतक भी जला सकता है और डीएनए को बदलने की क्षमता के कारण कैंसर की कोशिकाओं को ट्रिगर करने का भी एक छोटा सा जोखिम है, इसलिए चिकित्सा के पेशेवरों और विपक्ष के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

केमोथेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श लें। केमोथेरेपी में कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग करना शामिल है।हालांकि सर्जरी और प्रसारण थेरेपी अपेक्षाकृत विशिष्ट क्षेत्रों में कैंसर की कोशिकाओं को मार या क्षति पहुंचाती है, केमोथेरेपी पूरे शरीर में काम करती है क्योंकि रसायन रक्त प्रवाह में यात्रा करते हैं। कीमोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मार सकती है जो प्राथमिक (मूल) ट्यूमर से बहुत दूर मेटास्टेसिज्ड हैं।

  • कीमोथेरेपी अक्सर ट्यूमर को कम करती है और / या कैंसर कोशिकाओं को विभाजित करने से रोकती है, लेकिन पूरी तरह से कैंसर से छुटकारा नहीं पाती – यह नियंत्रित और इसके बजाय पुरानी बीमारी के रूप में प्रबंधित होती है।
  • फेफड़ों, डिम्बग्रंथि, अग्नाशयी और रक्त कैंसर के लिए कीमोथेरेपी की अक्सर सिफारिश की जाती है।
  • केमो के साथ समस्या यह है कि यह शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं को भी मार सकता है, जिससे नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

इसके बजाय लक्षित कैंसर थेरेपी पर विचार करें। जैसेकि वैज्ञानिकों ने विभिन्न प्रकार के कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार के लिए ट्रिगर्स के बारे में और अधिक सीखा है, इसलिए उन्होंने मतभेदों को लक्षित करने वाली दवाएं विकसित की हैं।इस प्रकार, इस दवा-आधारित उपचार को आमतौर पर लक्षित कैंसर थेरेपी कहा जाता है। संक्षेप में, यह एक और विशिष्ट प्रकार की कीमोथेरेपी है जो आम तौर पर कम और अधिक हल्के साइड इफेक्ट्स की ओर ले जाती है।

  • लक्षित दवाओं को कुछ कैंसर के लिए मुख्य चिकित्सा के रूप में उपयोग किया जा सकता है, लेकिन आम तौर पर उन्हें मानक कीमोथेरेपी, सर्जरी और / या प्रसारण चिकित्सा के साथ दिया जाता है।
  • मानक कीमोथेरेपी की तरह, लक्षित थेरेपी को अंतःशिरा (सीधे नसों में) या गोलियों के रूप में दिया जाता है। हालांकि, लक्षित थेरेपी नियमित केमो की तुलना में अधिक महंगी होती है।

एक इलाज के रूप में कैंसर इम्यूनोथेरेपी के बारे में जानें। एक अपेक्षाकृत नए प्रकार के कैंसर उपचार जो आपके अस्तित्व के अवसरों को बढ़ा सकते हैं उन्हें इम्यूनोथेरेपी कहा जाता है, जो कैंसर की कोशिकाओं से निपटने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कुछ हिस्सों का उपयोग करता है।यह या तो कैंसर कोशिकाओं पर हमला करने या विशेष प्रोटीन जैसे आपके शरीर प्रतिरक्षा प्रणाली घटकों को देकर अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के द्वारा किया जा सकता है।

  • कुछ प्रकार की इम्यूनोथेरेपी को जैविक चिकित्सा, बायो-थेरेपी या कैंसर टीका भी कहा जाता है।
  • मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रोटीन हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विशिष्ट भागों पर हमला करते हैं।
  • कुछ चरणों में इम्यूनोथेरेपी कुछ प्रकार के कैंसर के लिए बेहतर काम करती है, इसलिए अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या यह आपकी स्थिति के लिए एक अच्छा विकल्प है।

कैंसर के लिए स्टेम सेल प्रत्यारोपण की जांच करें। स्टेम कोशिका प्रत्यारोपण का भी कैंसर के इलाज के लिए उपयोग किया जा सकता है और आपकी जीवित रहने की दर में वृद्धि हो सकती है। स्टेम कोशिकाएं आपके अस्थि मज्जा और रक्त में अनिवार्य रूप से अपरिपक्व (अपरिभाषित) रक्त कोशिकाएं होती हैं। हालांकि, ये अनुकूलनीय कोशिकाएं विभिन्न प्रकार के विभिन्न रक्त कोशिकाओं में परिपक्व हो सकती हैं और विभिन्न प्रकार के कैंसर का इलाज या इलाज भी कर सकती हैं। स्टेम कोशिका प्रत्यारोपण का उपयोग अस्थि मज्जा और रक्त को बदलने के लिए भी किया जाता है जिसे कैंसर, केमो और / या प्रसारण चिकित्सा द्वारा नष्ट किया गया है।

  • स्टेम कोशिका प्रत्यारोपण आपके रक्त या प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करने वाले कैंसर के लिए सबसे प्रभावी होते हैं, जैसे ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और एकाधिक माइलोमा।
  • स्टेम कोशिकाओं को दाता (उनके अस्थि मज्जा से) या भ्रूण ऊतकों से प्राप्त किया जा सकता है।
  • एक स्टेम सेल प्रत्यारोपण की लागत किसी अन्य प्रकार के कैंसर उपचार से अधिक है।

2.अन्य कैंसर जीवन रक्षा रणनीतियों को अपनाना

अच्छी तरह से खाने का प्रयास करें। कैंसर विशेषज्ञ से उपचार पाने के अलावा, अस्तित्व के अपने जोखिम को बढ़ाने में एक और महत्वपूर्ण कारक पोषक भोजन खा रहा है। आपके शरीर, विशेष रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, कैंसर और अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत सारे विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड और स्वस्थ वसा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, कैंसर से लड़ने (और अन्य पुरानी बीमारियों) के लिए बहुत सारी ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए प्रतिदिन पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है।

  • एक स्वस्थ कैंसर से लड़ने वाले आहार में बहुत से ताजे फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए (विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध, जैसे कि काले जामुन, अंगूर, ब्रोकोली और मिर्च), दुबला मांस और मछली, साथ ही रेशेदार पूरे अनाज भी शामिल होना चाहिए।
  • कैंसर चीनी, विशेष रूप से परिष्कृत चीनी पर बढ़ने लगता है, इसलिए यदि आपके कैंसर हो तो सोडा पॉप, दूध चॉकलेट, आइसक्रीम, कैंडी, केक, डोनट्स और अधिकांश मिठाई से बचें।

बहुत सारे नियमित अभ्यास प्राप्त करें। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और स्वस्थ वजन को बनाए रखने का एक और तरीका नियमित (दैनिक) कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम प्राप्त करना है। हालांकि, केमो जैसे कुछ प्रकार के उपचार के दौरान व्यायाम (और खाने) मुश्किल हो सकता है। कैंसर रोगियों के लिए कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम के महान प्रकार में तेज चलना, लंबी पैदल यात्रा, साइकिल चलाना, तैराकी और ट्रामपोलिन पर कूदना शामिल है।

  • व्यायाम रक्त प्रवाह में सुधार करता है, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है, फेफड़ों के कार्य में सुधार करता है, भूख को उत्तेजित करता है, नींद में सुधार करता है और मनोदशा को बढ़ाता है – जो कैंसर से बचने के लिए सभी कारक महत्वपूर्ण हैं।
  • आपके पास कैंसर के प्रकार और चरण के आधार पर, कुछ अभ्यास अनुचित हो सकते हैं, इसलिए हमेशा अपने ऑन्कोलॉजिस्ट के साथ कोई गतिविधि ठीक करें।

अपने आप को एक प्रेमपूर्ण समर्थन समूह के साथ घिराओ। एक बात यह है कि कई दीर्घकालिक कैंसर बचे हुए लोगों में आम बात यह है कि उनके मित्र और परिवार हैं, वे भावनात्मक, आध्यात्मिक और / या शारीरिक सहायता के लिए निर्भर कर सकते हैं।इसके विपरीत, किसी के बिना अकेले होने और भावनात्मक समर्थन प्राप्त करने से अकेले होने से कैंसर के सभी रूपों (और कई अन्य बीमारियों) से मरने का खतरा बढ़ जाता है।

  • कैंसर निदान से शर्मिंदा या शर्मिंदा मत हो और मित्रों और परिवार को न बताएं। इसके बजाए, उन्हें तुरंत बताएं और उन्हें जानकारी को पचाने और अपने तरीके से मदद करने की अनुमति दें।
  • अगर आपके पास अपने दोस्तों या परिवार पर भरोसा नहीं है या नहीं, तो व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन में शामिल होने के लिए कई कैंसर सहायता समूह हैं। जानकारी के लिए अपने स्थानीय अस्पताल और चर्च से पूछें।

सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। यद्यपि कई चमत्कार सकारात्मक विचारों की शक्ति के लिए जिम्मेदार हैं, वर्तमान में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि सकारात्मक दृष्टिकोण (अकेला) आपको कैंसर के उपचार में लाभ देता है या आपके अस्तित्व की संभावनाओं को बेहतर बनाता है।हालांकि, एक सकारात्मक दृष्टिकोण कैंसर थेरेपी और उससे परे के दौरान आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, जिससे बीमारी को और अधिक सार्थक बना दिया जाता है।

  • सकारात्मक दृष्टिकोण आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रखने, मित्रों और परिवार के साथ संबंध बनाए रखने और सामाजिक गतिविधियों के साथ जारी रखने की अधिक संभावना है, जो सभी कैंसर के अस्तित्व से बंधे हैं।
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपको कैंसर को बाधा या चुनौती देने के लिए चुनौती के रूप में देखने में सक्षम बनाता है, न कि भय और भय के लिए मौत की सजा।

3.कैंसर रिटर्निंग की आजीविका को कम करना

नियमित जांच अप या फॉलो-अप देखभाल प्राप्त करें। शायद लंबे समय तक कैंसर से बचने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू उपर्युक्त उपचारों के बाद नियमित रूप से चेक अप प्राप्त कर रहा है या तो आपके कैंसर को “ठीक” कर दिया गया है या इसे छूट में डाल दिया गया है। निरंतर अनुवर्ती देखभाल का मुख्य बिंदु यह जांचना है कि आपका कैंसर वापस आ गया है या आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैल गया है या नहीं।

  • बार-बार चेक अप (1-2x प्रति वर्ष) अन्य प्रकार के कैंसर को खोजने में मदद कर सकते हैं और आपके कैंसर के उपचार से किसी भी दुष्प्रभाव का पता लगा सकते हैं।
  • फॉलो-अप देखभाल में आमतौर पर आपके चिकित्सकीय चिकित्सक या ऑन्कोलॉजिस्ट (कैंसर विशेषज्ञ) को आपके चिकित्सा इतिहास की समीक्षा करने और शारीरिक परीक्षा, रक्त परीक्षण और / या इमेजिंग अध्ययन (एक्स-रे, एमआरआई, सीटी स्कैन) प्राप्त करने में शामिल होना शामिल है।

प्रतिरोध करनाथकानयद्यपि अनुसंधान को मिश्रित किया जाता है कि क्या पुरानी थकानवास्तव में कैंसर को प्रेरित कर सकती है या इसे सीधे लौट सकती है, इस बात का कोई सवाल नहीं है कि दीर्घकालिक थकान प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है और कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से लड़ने की क्षमता को प्रभावित करता है।इस प्रकार, थकान, राहत, जैसे योग, ताई ची, ध्यान, गहरी सांस लेने की तकनीक और सकारात्मक दृश्यता के साथ अपने जीवन में थकान का सामना करना पड़ता है। अपने स्थानीय जिम, चर्च या सामुदायिक संगठन में एक कक्षा में शामिल हों और जानें कि इन गतिविधियों को सही तरीके से कैसे करें।

  • थकानपूर्ण परिस्थितियों के साथ सौदा, दोनों काम और घर पर, और उन्हें पुरानी और नकारात्मक रूप से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने की अनुमति न दें।
  • क्रोनिक थकान से कुछ ऐसे व्यवहारों की संभावना भी बढ़ जाती है जो कैंसर के खतरे को बढ़ाने के लिए जुड़ी हुई हैं, जैसे धूम्रपान, ज्यादा शराब पीना और अतिरक्षण करना।

अपना वजन नियंत्रण में रखें। सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में, अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त लोगों को कई बीमारियों के लिए अधिक जोखिम होता है, जिनमें कुछ कैंसर शामिल हैं – विशेष रूप से एसोफैगस, पैनक्रियास, कोलन, रेक्टम, स्तन, एंडोमेट्रियम, किडनी, थायराइड और पित्ताशय की थैली का कैंसर।इस प्रकार, अपना वज़न कम रखना उन महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है जो इन कैंसर को लंबे समय तक जीवित रहने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं।

  • दीर्घकालिक वजन घटाने दो मुख्य कारकों पर निर्भर करता है: नियमित रूप से दैनिक अभ्यास के साथ भोजन से अपने दैनिक कैलोरी सेवन को कम करना – हर दिन चलने के केवल 30 मिनट भी।
  • ज्यादातर महिलाओं के लिए, प्रति दिन 1,500 कैलोरी से कम खाने से प्रकाश अभ्यास के साथ हर हफ्ते कुछ वजन घटाने की ओर जाता है। यदि वे प्रतिदिन 2,000 से कम कैलोरी का उपभोग करते हैं तो अधिकांश पुरुष वजन कम कर देंगे।
  • स्वस्थ वजन कम करने या बनाए रखने के लिए, दुबला मांस और मछली, पूरे अनाज, ताजा सब्जियां और फल खाएं और बहुत सारे पानी पीएं। फास्ट फूड, प्रसंस्कृत भोजन, बेक्ड माल, कैंडी, चॉकलेट और सोडा पॉप से ​​बचें।

टिप्स

  • कैंसर के निदान के बाद एक व्यक्ति कितने समय तक जीवित रहता है कैंसर के प्रकार से काफी भिन्न होता है और जब निदान किया जाता है तो कैंसर होता है।
  • उत्तरजीविता दर व्यापक रूप से कैंसर के प्रकार के आधार पर होती है: स्तन, प्रोस्टेट और त्वचा कैंसर वाले 85% से अधिक वयस्क अपने निदान से कम से कम 5 साल जीवित रहते हैं, जबकि यकृत और अग्नाशयी कैंसर वाले लोगों में बहुत कम जीवित रहने की दर होती है।
  • आपकी उम्र और सामान्य स्वास्थ्य स्थिति आपके अस्तित्व और कैंसर से वसूली पर असर डालती है। वृद्ध वयस्कों के पास जीवित रहने का कम मौका होता है क्योंकि उनके पास अन्य स्वास्थ्य की स्थिति और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है।