लिखने के लिए आपके बच्चे को सिखाओ कैसे

जब आपका बच्चा पहले लिखना सीख रहा है, तो यह एक रोमांचक और निराशाजनक समय हो सकता है। हालांकि, अगर आप बहुत जल्द कोशिश नहीं करते हैं, तो यह आपके और आपके बच्चे के लिए मजेदार हो सकता है। अपने बच्चे को मांसपेशियों को बनाने में मदद करने के लिए कुछ समय लें, फिर चित्रांकनी या मार्कर को पकड़ने के लिए आगे बढाए। आप अपने बच्चे को रुचि रखने के लिए मजेदार अक्षर गेम पर भी काम कर सकते हैं, और फिर मार्कर और पेपर के साथ काम कर सकते हैं।

अपने बच्चे को खेलने को रंग दें। विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए बने अपने बच्चे के चित्रांकनी दें, और उन्हें रंग दें। छोटे बच्चे के चित्रांकनी आमतौर पर छोटे और व्यापक होते हैं (एक छड़ी की तुलना में एक पत्थर की तरह), इसलिए उन्हें समझना आसान होता है।

  • शरीर के किसी भी हिस्से की तरह, बच्चों को लिखने से पहले अपने हाथों में मांसपेशियों और निपुणता को बनाने की जरूरत होती है।
  • यदि यह एक अच्छा दिन है, तो इसे बाहर ले जाएं। घर के बाहरआकर रंग के लिए चाक से लिखना का प्रयोग करें।

उनके साथहार बनाओ। छोटे या बड़े मोती का उपयोग करके, पहनने योग्य कला बनाने के लिए उन्हें धागे में गूँथनातयार करें। टुकड़ों को चुनने और उन्हें धागे में गूँथने का कार्य निपुणता से काम करता है।

  • इस परियोजना के लिए, टेबल पर एक कटोरे में नूडल्स डालें। तार की लंबाई काटें। तार पर एक धागा करें, और गाँठ के साथ एक छोर पर नूडल बांधें।
  • तार को टेबल पर वापस रखें, और प्रत्येक बच्चे के लिए तार बनाने के लिए आगे बढ़ें।
  • अपने बच्चों को उनके संबंधित तारों पर धागा नूडल्स दें, और फिर हार बनाने के लिए उन्हें कह दें।

उन्हें खेलने दें। सना हुआ आटा के साथ चारों ओर खेलने के लिए मजा करने दे। उनकी रचनाओं को परिपूर्ण होने की आवश्यकता नहीं है – बस उन्हें आटा के साथ जो कुछ वो बनाना चाहते है।

  • खेलने और अन्य मिट्टी के साथ काम करना हाथ की मांसपेशियों और निपुणता का निर्माण करता है।

पौधों को पानी दो। अपने बच्चों को घरेलू पौधों को पानी देने के लिए एक स्प्रे बोतल दें। बच्चे को घर के चारों ओर जाने और प्रत्येक पौधे को कुछ पानी देने के लिए कहें। बोतल दबाने की क्रिया हाथ में मांसपेशियों का निर्माण करती है।

उंगली से कठपुतलियों के साथ एक कहानी बताओ। अपने बच्चों को उंगली कठपुतली दें और उनसे उनके बारे में एक कहानी के साथ आने के लिए कहें। उन्हें अपने हाथों पर कठपुतलियों के साथ कार्य करें। यदि आप अपने बच्चों को उलझन में लगते हैं तो आप पहले प्रदर्शन कर सकते हैं। कठपुतलियों को स्थानांतरित करने से निपुणता बढ़ जाती है और एक कहानी के साथ आने से उनकी कल्पना को प्रोत्साहित किया जाता है।

कागजकाटने के लिए उन्हें सिखाओ। किसी भी प्रकार की काटने की गतिविधि उनके हाथों को मजबूत करने और बढ़िया मोटर कौशल बढ़ाने में मदद करती है। बस उन्हें सुरक्षा कैंची देना सुनिश्चित करें ताकि वे खुद को चोट न पहुंचे।

  • कागज के टुकड़े बनाने के लिए, कागज के टुकड़े को आधा क्षैतिज रूप से फोल्ड करें। इसे फिर से आधे में घुमाएं, लेकिन इसे लम्ब रूप से करें।
  • आधे में इसे मोड़ो, हमेशा एक छोर के बिना एक छोर रखना। आपके पास त्रिभुज आकार होना चाहिए जो गैर मुड़ा हुआ अंत पर विकृत है।
  • पेपर में आकार काट लें। कोणीय आकार सबसे अच्छा काम करते हैं। इसके अलावा, एक डिजाइन में किनारे के साथ काटकर नियमित रूप से खोल कर अंत करें। एक कागज के टुकड़े के लिए पेपर कापिछलाहिस्सा खोलें।

स्टिकर के साथ खेलो। बच्चों को स्टिकर पसंद हैं, और उनके साथ खेलना भी निपुणता को प्रोत्साहित करता है, क्योंकि उन्हें पेपर से खेलने के लिए ठीक कौशल का उपयोग करना चाहिए।

स्टिकर को रखने के लिए बच्चों के पेपर देना सुनिश्चित करें। अन्यथा, स्टिकर आपके बच्चों और घर पर भी लगा सकते है।

अपने बच्चे को पहले पकड़ने के लिए कुछ छोटा देने का प्रयास करें। उसे आधे टूटे हुए चित्रांकनी के साथ काम करने दें, क्योंकि इससे उसे अपने हाथों के खिलाफ आराम करने के बजाय उसे अपनी उंगलियों में पकड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

अपने बच्चे को मार्कर या चित्रांकनी को सही तरीके से पकड़ने के लिए दिखाएं। आपको एक तिन पकड़ का उपयोग करना चाहिए। पेंसिल को समान रूप से समर्थन देने के लिए एक तिपाई पकड़ पॉइंटर उंगली, अंगूठे और मध्य उंगली पर निर्भर करती है।

उन्हें बहुत कसकर पकड़ने के लिए न

 सिखाओ। इसे बहुत तंग न पकडेनाहीतो आपके बच्चे के हाथ को चोट पहुंच सकती है।

  • इस समस्या के लक्षणों में पेपर और सफेद नुकीले फिसलने शामिल हैं।
  • एक बच्चे को उसकी पकड़ को ढीला करने में मदद करने के लिए, जब वह लिखता है तो उसके हाथ की हथेली में खेलने जैसे कुछ का एक छोटा सा टुकड़ा रखें।

दबाव पर काम करें। अपने बच्चे को यह समझने में सहायता करें कि कितना दबाव आवश्यक है। बहुत अधिक चित्रांकनी और पेंसिल तुट सक्ती हैं लेकिन बहुत कम मतलब है कि आप अपने बच्चे को क्या लिखाना है ओर पढ़ने में सक्षम है।

एक चित्रफलक या घूमनेपृष्ठ का प्रयोग करें। चित्रफलक बच्चे के लिए पेपर रखेगा, साथ ही यह से सिखाता हैकि लेखन के लिए अपनी कलाई कैसे पकड़ें

शेविंग क्रीम बाहर निकलें। अपने बच्चे को एक थाली या बरतन पर शेविंग क्रीम में लिखने से प्रक्रिया को और मजेदार बना दिया जाएगा। आप पढाई या लिखने का भी उपयोग कर सकते हैं।

खेलने के साथ अक्षर पढना करें। अपने बच्चे के साथ अक्षर बनाने के लिए लाइनों को रोल करें। आप इसे अधिक दिलचस्प बनाने या वर्णमाला के माध्यम से जानने के लिए अपने नाम से शुरू कर सकते हैं।

उंगली सेरंग का प्रयोग करें। इसे कम गन्दा रखने के लिए, कटोरी में उंगली पेंट डालने का प्रयास करें और इसे अच्छी तरह से सील करें। जितना संभव हो उतना का दबाव सुनिश्चित करें। तब आपके बच्चे को बाहरी अक्षरों का पता लगा सकता है।

बाहर एक गर्मदिवार पर एक नली या पानी की बंदूक का प्रयोग करें। एक नली या पानी की बंदूक के साथ कंक्रीट पर अक्षर लिखें। आपका बच्चा आश्चर्यचकित होगा कि अक्षरों में कितनी तेजी से गायब हो जाता है। इसे आप गीले होने के लिए तैयार रहो।

अक्षरों के साथ खेलने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें। अपने बच्चों को अक्षर, विशिष्ट अक्षर, या चट्टानों पर चित्रित अक्षरों के साथ दें, क्योंकि वे सभी आपके बच्चे में अक्षर पहचान को प्रोत्साहित करते हैं। इन प्रकार के खिलौने भी निपुणता और मांसपेशियों को बनाने में मदद करते हैं।

अपने दैनिक जीवन में अक्षर सीखना शामिल करें। जब आप बाहर निकलते हैं तो अपने बच्चों से अक्षरों की पहचान करने के लिए कहें, यह देखने में उनकी सहायता करें कि कौन से अक्षरों को जोर से शब्द कहकर क्या लगता है।

हररोज़ कीतुलना वस्तुओं की अक्षरों से करें। जब आप ऐसा कुछ देखते हैं जो एक अक्षर की तरह दिखता है, तो इसे अपने बच्चे को बताया करें।

  • उदाहरण के तौर पर, आधा प्रीट्ज़ेल “ई” जैसा दिखता है, जबकि एक कप का उपरी हिंस्सा “ओ” जैसा दिखता है।

निशान अक्षरों। एक मार्कर के साथ बड़े अक्षरों में अपने बच्चे का नाम एक पेपर पर लिखें। बच्चे को उसकी उंगली से अक्षर का पता लगाने में मदद करें। उसके बाद आप इसे एक पेंसिल के साथ पढने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

बिंदुओं को जोड़ने के लिए ऊसे सिखाया जाएं। अपने बच्चे का नाम हल्की रेखाओं या बिंदुओं में लिखें ताकि उसे खुद को जोड़ना पड़े।

  • उसे दिखाएं कि उसके पेंसिल के साथ अक्षरों पर कैसे जाना है। पहली बार जब वह कार्य करती है तो उसका हाथ पकड कर उसकी मार्गदर्शिका करें।

उसका नाम कॉपी करें। अपने बच्चे को उनके नाम के अक्षरों कोलिखने या उन्हें ढूंढने दें। यह प्रक्रिया अक्षरों को मजबूत करेगी, क्योंकि उन्हें वास्तव में आकार सीखना है। अनुरेखण करते समय, वह सिर्फ आपके द्वारा किए गए कार्यों का पालन कर सकते है, लेकिन अब उसे आकारों को पहचानना और दोबारा बनाना है।

अक्षरों को एक मजेदार कहानी दें। उदाहरण के लिए, एक “ए” दो स्तरों वाला एक घर हो सकता है, जबकि “वाई” एक व्यक्ति है जो अपनी बाहों को बढ़ाकर चिल्लाता है। इसे और अधिक मजेदार बनाने से आपके बच्चे को अक्षर याद रखने में मदद मिलेगी और उसे रुचि रखने में मदद मिलेगी।

अभ्यास को प्रोत्साहित करने के तरीके खोजें। उन्हें परिवार के नाम लिखने, या उन्हें अपने पालतू जानवरों के लिए शब्दों को लिखने के लिए सिखाएं।

  • पसंदीदा कहानी से शब्दों की प्रतिलिपि बनाएँ। अगर आपका बच्चा किसी विशेष कहानी पुस्तक से प्यार करता है, तो उसे अभ्यास के लिए शब्दों की प्रतिलिपि बनाएँ।

ध्वनिग्रामिक जागरूकता सिखाओ। ध्वनिक जागरूकता वह ज्ञान है जो शब्दों को ध्वनियों से बना है।

  • समान शुरुआत ध्वनियों वाले शब्दों की तलाश करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं “तंबू एक ‘टी’ से शुरू होता है। शुरुआत में एक और आवाज के समान शब्द क्या हैं? ” आप उसे कुछ उदाहरण देकर अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं।
  • अंत्यानुप्रासवालाखेल का प्रयास करें। एक शब्द बोलो, और देखें कि क्या आपका बच्चा इसके लिए एक कविता कर सकता है।
  • जैसे ही आप जाते हैं, शब्दों को इशारा करते हुए अपने बच्चे को जोर से पढ़ें।

चारों ओर वर्णमाला रखें। जब आपके बच्चे लिखने की कोशिश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसके पास ऊपरी और लोअरकेस अक्षरों में वर्णमाला का दृश्य अनुस्मारक है।

अक्षर-अनुरेखण वर्कशीट का प्रयोग करें। आप  internet पर मुफ्त में लेखन कार्यअक्षरक पा सकते हैं। ये कार्यअक्षरक आपके बच्चों को व्यक्तिगत रूप से अक्षरों पर काम करने में मदद करेंगे, क्योंकि प्रत्येक वर्कशीट एक अक्षर पर केंद्रित होती है। यह आपके बच्चों को उन्हें लिखने के तरीके दिखाएगा, और इसमें उन क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा जहां वे अक्षर और क्षेत्रों पर पता लगाएंगे जहां उन्हें खुद को अक्षर लिखना होगा। इनमें से कुछ वर्कशीट्स में ऐसे शब्द भी होंगे जो अक्षर से शुरू होते हैं।

चलाने का वर्णन करके बच्चों की मदद करें। जब किसी बच्चे को एक अक्षर बनाने में परेशानी हो रही है, तो अक्षर खुद हि लिखें, लेकिन उस अक्षर पर नहीं, जिस पर आपका बच्चा काम कर रहा है। अपने बच्चे को बताएं कि आप क्या कर रहे हैं।

  • उदाहरण के लिए, जब आप “ए” लिखते हैं, तो आप अपने बच्चे को बता सकते हैं, “सबसे पहले आप एक अक्षर लाइन के ऊपर की तरफ बनाते हैं। फिर, आप उस रेखा के शीर्ष से शुरू करते हैं और एक पतला रेखा नीचे की ओर करते हैं। अगला, आप बीच में जाते हैं अपनी पहली पंक्ति और दूसरी तरफ एक छोटी रेखा खींचें। “

अक्षरों को पढे ओर लिखते जाए सिखाओ। यही है, कुछ अक्षरों पर ध्यान केंद्रित करें, और उन्हें उनके साथ समन्वय करने वाली ध्वनि सिखाएं।

  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, “टी ‘एक’ ‘ध्वनि बनाता है। क्या आप इसे’ टी-योग्य ” टी-सेशन, ‘और’ टी-अपनी बात दोहराना ‘जैसे शब्दों में सुन सकते हैं?”

       शब्द पर काम करें। बच्चों को उन शब्दों का उच्चारण करने में मदद करके बच्चों को अच्छी नींव दें जो वे आमतौर पर सही तरीके से उपयोग करते हैं।

  • अपने बच्चे को ध्वन्यात्मक रूप से उच्चारण करने के लिए सिखाएं। उन्हें शब्दों को सुने और शब्द लिखने दें क्योंकि उन्हें लगता है। उन शब्दों के साथ शुरू करें जिनमें वे अक्षर हैं जिन्हें वे पहले से ही ध्वनि के बारे में जानते हैं, जो उन्हें सीखने ओर बनाने में मदद करेंगे। उन्हें स्वयं को शब्द देने के बाद उन्हें एक शब्द फिर से लिखकर सही शब्द सीखने में सहायता करें।

वर्कशीट का उपयोग करें जो आपके बच्चों को लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। उदाहरण के लिए, कुछ कार्यअक्षरक बच्चों को एक तस्वीर में क्या चल रहा है, लिखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जबकि अन्य उन्हें अपनी कहानी लिखने के लिए तत्पर देते हैं।

अपने बच्चों को अंग्रेजी शब्द नमूना सीखने में मदद करें। समान नमूना वाले समूह शब्द एक साथ, और आपके बच्चे उन्हें लिखना सीखते हैं। उनकी मदद करने का एक तरीका उन्हें एक कहानी में शब्दों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

लिखते समय जोर से बात करो। अपने बच्चे को जो कुछ भी करते हैं उसे सीखने दें। जैसे ही आप वाक्य बनाते हैं, आपका बच्चा भी शब्दों को एक साथ रखना सीखेंगे।

  • आप अपने बच्चे को “साथ खेलकर” एक कदम आगे ले जा सकते हैं। यही है, अगर आप किसी मित्र को एक नोट लिख रहे हैं, तो अपने बच्चे को अपने दोस्त कोनोट लिखने को कह दें।

विवरण अभ्यास का प्रयोग करें। पेपर पर इसका वर्णन करने के लिए अपने बच्चों को अपने पर्यावरण में व्यस्त रखें।

  • उदाहरण के लिए, उन्हें एक कप जैसे चित्रित करने के लिए एक वस्तु दें, और एक समय सीमा निर्धारित करें। जब समय सीमा बढ़ जाती है, तो उनको चित्रित करने के लिए उन्हें एक और वस्तु दें जो एक ककड़ी जैसी भिन्न दिखती है। उन्हें एक निर्धारित सीमा के भीतर चित्रित करने दें। अभ्यास के अंतिम भाग के रूप में, उन्हें लिखते हैं कि वस्तुएं समान कैसे हैं, जो उन्हें कनेक्शन बनाने और उन्हें पूरी तरह से संलग्न करने के लिए कहती हैं।

कविता के साथ खेलने का प्रयास करें। अपने बच्चे को दें जो उसे रचनात्मक रूप से लिखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जो इसे और अधिक मजेदार बनाता है।

  • उदाहरण के तौर पर, कागज के पट्टियों पर कई असामान्य शब्दों को डालने का प्रयास करें, हालांकि उन्हें ऐसे शब्द होने चाहिए जिन्हें आपका बच्चा पहले से ही जानता है, जैसे “ऊतक,” “जमे हुए,” “ज्योति,” “आघात,” और “हवा से उड़ाना “। अपने बच्चे को बिना किसी देखे समूह से कुछ शब्द चुनने दें। उसे एक कविता लिखने को कहे जिसमें सभी शब्द शामिल हैं।

हर दिन लिखने का अभ्यास करो। अपने बच्चे को हर रोज लिखने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें अपनी कल्पनाओं का उपयोग उन कहानियों को बनाने के लिए करें जो उनकी तस्वीरों के साथ जाते हैं। क्युकी आपका बच्चा अक्षरों और शब्दों के साथ अर्थ को जोड़ना जारी रखता है, उसकी शब्दोंमें सुधार होगा।

  • दैनिक लेखन को प्रोत्साहित करने का एक तरीका यह है कि आपका बच्चा जर्नल शुरू करे। आप अपने बच्चे से उस दिन क्या हुआ उसके बारे में लिखने के लिए कह सकते हैं, या आप उसे मदद करने के लिए संकेतों का उपयोग कर सकते हैं। एक उदाहरण के रूप में, आप उसे अपने खिलौनों में से एक के बारे में लिखने के लिए कह सकते हैं और वह उसे क्यों पसंद करते है या रात में एक सपने पर चर्चा करने के लिए कहते है।

चेतावनी

जब आपका बच्चा पहली बार शुरू होता है, तो उसे पेन और पेंसिल जैसे तेज वस्तुओं की बजाय मार्कर और चित्रांकनी जैसे मुलायम-लिखित लेखन का उपयोग करें।