दिल के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे भोजन क्या हैं ?

संयुक्त राज्य अमेरिका में हृदय रोग अभी भी नंबर एक हत्यारा है। इस हेड-लाइट में, हम 16 खाद्य पदार्थों की रूपरेखा तैयार करते हैं, जो एक अच्छी तरह से गोल आहार के हिस्से के रूप में खपत करते हैं, आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।आपके दिल को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने में मदद के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।

आप एक वार्षिक चेकअप शेड्यूल कर सकते हैं, रोज़ाना व्यायाम कर सकते हैं, धूम्रपान छोड़ सकते हैं, या अपने जीवन में तनाव के स्तर को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

इन सभी चीजों का दिल के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव हो सकता है। लेकिन, सबसे सरल जीवनशैली में से एक परिवर्तन जो आपके दिल को लाभ पहुंचाएगा वह देख रहा है कि आप क्या खाते हैं।

वर्तमान में लगभग 6 मिलियन लोग दिल की विफलता के साथ रह रहे हैं, और इनमें से आधा निदान होने के 5 वर्षों के भीतर मर जाते।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के केंद्रों ने चेतावनी दी है कि चरबी, कोलेस्ट्रॉल या सोडियम में उच्च भोजन खाने से दिल के लिए बहुत बुरा हो सकता है। इसलिए, दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाते समय, आहार शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।

इस लेख में, हम यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थों की जांच करते हैं कि आप एक मजबूत और स्वस्थ दिल रखें।

  1. शतावरी

शतावरीसब्जी का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर में बनने से होमोसाइस्टिन नामक एमिनो एसिड को रोकने में मदद करता है। उच्च होमोसिस्टीन के स्तर को हृदय संबंधी स्थितियों, जैसे कोरोनरी धमनी रोग और आघात के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है।

  1. फलियां, मटर, चने, और मसूर

फलियां, मटर, चने, और मसूर- अन्यथा दालों या फलियां के रूप में जाना जाता है – क्या सभी कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या “खराब कोलेस्ट्रॉल” के स्तर को काफी कम कर सकते हैं। वे फाइबर, प्रोटीन, और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल के साथ भी पैक किए जाते हैं, जिनमें से सभी दिल और सामान्य स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं।

  1. जामुन

जामुन भी एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल से भरे हुए हैं, जो दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। जामुनफाइबर, फोलेट, लौह, कैल्शियम, विटामिन ए, और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं, और वे चरबी में कम हैं।

  1. ब्रोकोली (कोबीची एक जात)

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से उबले हुए ब्रोकोली खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम हो सकते हैं और हृदय रोग को रोका जा सकता है।

  1. चिया बीज और अंबाडी बिया

ये बीज अल्मा-लिनोलेनिक एसिड जैसे ओमेगा -3 मोटे एसिड के समृद्ध पौधे आधारित स्रोत हैं। ओमेगा -3 के कई फायदेमंद प्रभाव होते हैं, जैसे ट्राइग्लिसराइड्स, एलडीएल, और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करना। वे रक्तदाब को भी कम करते हैं और धमनियों में चरबीसारखासजीले टुकड़े के निर्माण को कम करते हैं।

ओमेगा -3s विकारों के जोखिम को कम करता है जो दिल का दौरा पड़ सकता है, जैसे घनास्त्रता और अतालता। ।

  1. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एक ऐसे भोजन का दुर्लभ उदाहरण है जो आश्चर्यजनक स्वाद लेता है और आपके लिए अच्छा होता है (संयम में)।

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि अंधेरे चॉकलेट में धमनीकलाकाठिन्यके खिलाफ सुरक्षात्मक लाभ होते हैं, जो तब होता है जब ध्रुवीय धमनियों के अंदर बनता है, जिससे दिल का दौरा और आघात का खतरा बढ़ जाता है।

डार्क चॉकलेट धमनीकलाकाठिन्यमें फसाना दो तंत्रों को रोकने के लिए प्रतीत होता है: धमनियों और सफेद रक्त कोशिका लगाव की कठोरता, जो तब होता है जब सफेद रक्त कोशिकाएं रक्त वाहिकाओं की दीवारों तक चिपक जाती हैं।

और भी, अध्ययनों से पता चला है कि डार्क चॉकलेट की फ्लैवनॉल सामग्री बढ़ रही है – जो यौगिक है जो इसे स्वादिष्ट और अधिक बनाता है – इन सुरक्षात्मक लाभों को कम नहीं करता है।

  1. कॉफी

इसके अलावा “सच होने के लिए लगभग बहुत अच्छा” कॉफी है। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से पीने वाली कॉफी दिल की विफलता और आघात के विकास के जोखिम से जुड़ी हुई थी।

हालांकि, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि इस अध्ययन – जिसने कॉलेज हार्ट स्टडी से डेटा का आकलन करने के लिए मशीन सीखने का उपयोग किया – केवल गुणक के बीच एक संबंध देख सकता है, और यह कारण और प्रभाव की पहचान नहीं कर सकता है।

  1. ओमेगा -3 एस में उच्च मछली

मछली दिल की मदद करने का एक मजबूत स्रोत है ओमेगा -3 चरबी एसिड और प्रोटीन लेकिन यह संतृप्त चरबी में कम है। जिन लोगों को दिल की बीमारी है, या इसे विकसित करने का जोखिम है, उन्हें अक्सर मछली खाने से ओमेगा -3 के सेवन में वृद्धि करने की सिफारिश की जाती है; ऐसा इसलिए है क्योंकि वे असामान्य दिल की धड़कन का खतरा कम करते हैं और धमनियों में पट्टिका के विकास को धीमा करते हैं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, हमें सैटमन, मैकेरल, हेरिंग, झील ट्राउट, सरडिन्स, या अल्बकोर ट्यूना – प्रति सप्ताह कम से कम दो बार मछली की 3.5-औंस की सेवन करना चाहिए।

  1. हरी चाय

एक 2011 व्यवस्थित समीक्षा में पाया गया कि हरी चाय पीना कोलेस्ट्रॉल में एक छोटी कमी से जुड़ा हुआ है, जैसा कि हम जानते हैं, दिल की बीमारी और आघात में मुख्य योगदानकर्ता है। लेकिन समीक्षा यह तय नहीं कर सका कि किसी भी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए किसी को कितनी हरी चाय पीना पड़ेगा।

2014 में, एक और समीक्षा ने उच्च रक्तदाब वाले लोगों पर हरी चाय पीने के प्रभावों का अध्ययन किया। रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला गया कि हरी चाय रक्तदाब में कमी से जुड़ी हुई थी। लेकिन, लेखक यह निर्धारित करने में असमर्थ थे कि क्या मामूली कमी दिल की बीमारी को रोकने में मदद कर सकती है।

  1. बादाम

बादाम, अखरोट, मूंगफली, खजूर, पिस्ता, और अखरोट सभी दिल-स्वस्थ अखरोट विकल्प हैं। ये बादाम प्रोटीन, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरे हुए हैं। मछली और अलसी का बीज की तरह, अखरोट ओमेगा -3 चरबी एसिड के साथ भी परिपक्व हैं, जिससे उन्हें जाने के लिए दिल-स्वस्थ बना दिया जाता है।

  1. लिवर

सभी अंग मांसों में से, यकृत सबसे पोषक तत्व है। विशेष रूप से, यकृत फोलिक एसिड, लौह, क्रोमियम, तांबा, और जस्ता के साथ उभरा होता है, जो रक्त के हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाता है और हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

  1. दलिया

इसलिये दलिया घुलनशील फाइबर में समृद्ध है, यह दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। साक्ष्य की एक 2008 की समीक्षा में निष्कर्ष निकाला गया कि ओट-आधारित उत्पाद एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल को बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के कम कर देते हैं।

  1. रेड वाइन (प्रकार)

कई अध्ययनों ने रेड वाइन में एंटीऑक्सीडेंट के संभावित स्वास्थ्य लाभों पर ध्यान दिया है। हालांकि, यह असंभव है कि एंटीऑक्सीडेंट के लाभ शराब के खतरों से अधिक है।

हाल ही में, हालांकि, एक नए अध्ययन ने प्रस्तावित किया कि ये वही एंटीऑक्सीडेंट एंजियोप्लास्टी के दौरान उपयोग के लिए एक नए स्टंट का आधार बना सकते हैं – प्रक्रिया जहां संकीर्ण या बाधित नसों को एथरोस्क्लेरोसिस के इलाज के लिए बढ़ाया जाता है।

उस अध्ययन के पीछे शोधकर्ता वर्तमान में एक नए प्रकार के स्टेंट का विकास कर रहे हैं जो रक्त को शराब बनाने वाले एंटीऑक्सीडेंट को रक्त को बढ़ावा देने, रक्त के थक्के को रोकने, और एंजियोप्लास्टी के दौरान सूजन को कम करने के लिए जारी करता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि सामान्य रूप से अल्कोहल पीना आपके दिल के लिए स्वस्थ नहीं है। वास्तव में, कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए मॉडरेशन में शराब पीने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, अगर बिलकुल नहीं।

  1. पालक

नियमित रूप से मैग्नीशियम के अच्छे स्रोतों का उपभोग करके आप एक स्वस्थ दिल ताल बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। पालक आहार मैग्नीशियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, और पसंदीदा भोजन की खपत स्वास्थ्य लाभों की भांति से जुड़ी है

  1. टमाटर

टमाटर के पास बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। छोटे लाल फल फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, फोलेट और कोलाइन से घिरे होते हैं, जो दिल के लिए सभी अच्छे होते हैं

साथ ही खाड़ी में हृदय रोग को रखने में मदद करते हुए, पोटेशियम मांसपेशियों और हड्डियों को लाभ देता है, और गुर्दे के पत्थरों को बनाने से रोकने में मदद करता है

वैज्ञानिकों ने तर्क दिया है कि सोडियम सेवन कम करने के दौरान पोटेशियम का सेवन बढ़ाना दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने का प्रयास करते समय सबसे महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन होता है।

  1. सब्जियां

आह ने सलाह दी है कि हम हर दिन फल और सब्जियों की आठ या अधिक सर्विंग्स खाते हैं। सब्जियां चरबी और कैलोरी में कम होती हैं लेकिन फाइबर, खनिज और विटामिन में समृद्ध होती हैं। आहार में सब्जियों की एक स्वस्थ मात्रा वजन और रक्तदाब को कम करने में मदद कर सकती है।